क्या गैस छोड़ने (farting) से फैल सकता है कोरोना वायरस?

क्या गैस छोड़ने (farting) से फैल सकता है कोरोना वायरस?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ने के साथ-साथ कई तरह के अफवाहें भी सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही हैं। उन्हीं में एक है गैस निकलने से एक दूसरे में फैलता है कोरोना वायरस। जी हां आज कल जितनी तेजी से कोरोना वायरस के मरीज पाए जा रहे हैं। उस हिसाब से लोग इसका कारण जानना चाहते हैं। इसलिए सोशल मीडिया के माध्यम से लोग इसका जवाब भी खोज रहे हैं। लेकिन अभी तक कोई इसके कारण को नहीं जान पाया है। बस लोगों को इतना पता है कि हवा में तीस मिनट तक कोरोना वायरस रहता है। इसलिए आज कल लोग घरों में रहते हुए मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। यही इससे लोगों को बचाने में सहायक भी है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

वैसे मास्क और हाथ को सैनेटाइज करने से इससे बचा जा सकता है। लेकिन जो अफवाहें फैल रही है उसे सुनकर लोग और भी हैरान हो रहे है। दरअसल इस समय गैस निकलने से कोरोना के फैलने की अफवाहें काफी तेजी से फैल रहा है। इसमें क्या सच है और कितना छूठ ये स्वास्थ्य विभाग ही बता सकता है। फिलहाल आपको बता दे कि ये जो अफवाह उड़ रहा है उसमें कोई भी सच्चाई नहीं है मतलब की गैस निकलने से कोरोना नहीं फैल रहा है। इस विषय में आइए जानते है कि आखिर शोध क्या कहते है।

क्या पादने से फैल सकता है कोरोनावायरस   

इस मामले में तथ्यों, शोध और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के निष्कर्षों के आधार पर सामने आया है कि ऐसा हो सकता है, जिसका मतलब है कि गैस निकलने से भी कोरोना फैल सकता है।  हालांकि इस बात को जानकर डरने की जरूरत नहीं है और न ही आप उन लोगों को अपने से दूर धकेलने की कोशिश करें, जो पाद रहे हैं। 

हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि कोरोनोवायरस पॉजिटिव 50 प्रतिशत से अधिक रोगियों के मल में ये वायरस पाया गया है । कई शोधों में ये बात अच्छी तरह से सत्यापित हो चुकी है कि पाद में माइक्रोपार्टिक्ल होते हैं, जो बैक्टीरिया को फैला सकते हैं।

वेस्टर्न हेल्थ स्थित ऑस्ट्रेलियाई आपातकालीन चिकित्सक एंडी टैग के अनुसार,  गैस छोड़ने में लंबी दूरी तक हवा फैलाने की शक्ति होती है और आपके गैस में मौजूद एक कण 5-माइक्रोन एरोसोल की छोटी बूंद से 5 गुना बड़ा होता है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, डॉ. टैग ने कुछ संदर्भ सामने रखे हैं कि कैसे गैस बैक्टीरिया फैला सकता है, लेकिन पैंट पहने होने पर इसरी संभावना शून्य हो जाती है। उन्होंने कहा कि हमने ये भी पाया है कि गैस द्वारा कोरोनावायरस फैलने के मामले में को ठोस निष्कर्ष फिलहाल सामने नहीं आया है।  

मेडिकल एजुकेशन साइट डोन्ट फ़ॉरगेट द बबल्स के सह-संस्थापक टैग ये भी सुझाव देते हैं कि गैस के माध्यम से कोरोनावायरस फैलने की संभावना को पूरी तरह से अनदेखा और नकारा भी नहीं जा सकता है। लेकिन जब तक आपने पैंट पहनी हुई है, आप बीमारी को नहीं फैला पाएंगे। 

कोरोना को फैलने से रोक सकती है आपकी पैंट

टैग के अलावा एबीसी के कोरोनावायरस पॉडकास्ट, जिसे कोरोनाकास्ट भी कहा जाता है, उसमें डॉ. नॉर्मन स्वान ने ये सवाल उठाया और इस तथ्य  पर भी जोर दिया कि चेहरे के मास्क की तरह व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के रूप में हमारी पैंट या कपड़ें काम में आ सकते हैं। 

स्वान ने पॉडकास्ट में कहा कि सौभाग्य से, हम हरवक्त एक मास्क पहनते हैं, जो हर समय हमारे गैस को कवर करता है। मुझे लगता है कि सोशल डिस्टेंसिंग के संदर्भ में हमें खुद और दूसरे व्यक्ति को सुरक्षित रखने के नाते अन्य व्यक्ति के करीब नहीं गैस छोड़ना चाहिए। इसके साथ ही आपको गैस छोड़ते वक्त अपनी पैंट पहने रखनी चाहिए।

(साभार-दैनिक जागरण)

इसे भी पढ़ें- 

दुनिया में संक्रमित मरीजों की संख्या 24 के पार,1.6 लाख लोगों की मौत, जानें भारत के आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।